मोदी सरकार कहां कहां बनवाने जा रही इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी? और किस किस सेक्टर में मिलेंगी 10 लाख से भी ज्यादा नौकरियां…

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
मोदी सरकार कहां कहां बनवाने जा रही इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी? और किस किस सेक्टर में मिलेंगी 10 लाख से भी ज्यादा नौकरियां…

कैबिनेट ने नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरीडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम (NICDP) के तहत 28,602 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश से 12 नए औद्योगिक शहरों  के निर्माण की मंजूरी दी है.


मोदी कैबिनेट ने घरेलू उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए 10 राज्यों में 12 नए औद्योगिक स्मार्ट शहर बनाने के लिए केस वर्क को मंजूरी दी। इन विनिर्माण शहरों से औद्योगिक उत्पादन के माध्यम से लगभग 10,000,000 प्रत्यक्ष नौकरियाँ और 30,000,000 अप्रत्यक्ष नौकरियाँ पैदा होने की उम्मीद है। इन परियोजनाओं से 1.52 लाख करोड़ रुपये की निवेश क्षमता भी पैदा होगी। मोदी सरकार ने कई रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दे दी है.

आइए जानते हैं मोदी कार्यालय द्वारा लिए गए फैसलों से किस किस सेक्टर को क्या होगा फायदा:-

28,602 करोड़ रुपये की लागत से बनेंगे 12 नए इंडस्ट्रियल शहर

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को मोदी की बैठक में लिए गए अहम फैसलों के बारे में बताया. अश्विनी वैष्णव ने कहा, ”कैबिनेट ने 28,602 करोड़ रुपये के निवेश के साथ राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम (एनआईसीडीपी) के तहत 12 नए औद्योगिक शहरों के निर्माण को मंजूरी दे दी है।’

कहां-कहां बनेंगे नए इंडस्ट्रियल शहर?

ये औद्योगिक शहर उत्तराखंड के खुरपिया, पंजाब के राजपुरा-पटियाला, महाराष्ट्र के दिघी, केरल के पलक्कड़, उत्तर प्रदेश के आगरा और प्रयागराज, बिहार के गया, तेलंगाना के जहीराबाद, आंध्र प्रदेश के ओरवाकल और कोपर्थी, जोधपुर-पाली में स्थित हैं। राजस्थान होगा. इन शहरों का विकास दुनिया के क्षेत्रों के आधार पर किया जाएगा। इन शहरों में उच्च तकनीक वाला बुनियादी ढांचा होगा, जो टिकाऊ और मजबूत औद्योगिक गतिविधियों का समर्थन करता है।

कितने एकड़ जमीन पर बनेगी इंडस्ट्रियल सिटी?

सरकार ने कहा कि उत्तराखंड के खुपरिया में 1,002 एकड़ जमीन पर एक खूबसूरत औद्योगिक शहर बनाया जाएगा. औद्योगिक स्मार्ट सिटी पंजाब के राजपुरा-पटियाला में 1,000 एकड़ भूमि पर बनाई जाएगी। औद्योगिक स्मार्ट सिटी उत्तर प्रदेश के आगरा में 1,058 एकड़ क्षेत्र में बनाई जाएगी। यूपी के प्रयागराज में 352 एकड़ में एक सिटी बसाई जाएगी. बिहार के गया में 1,670 एकड़ में एक औद्योगिक स्मार्ट सिटी विकसित की जाएगी।

पार्टी के प्रभारी मंत्री ने कहा कि छह प्रमुख सड़कों के करीब होने के लिए विनिर्माण शहरों पर विचार किया गया था। ये परियोजनाएं भारत की विनिर्माण क्षमता और आर्थिक विकास को बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण साधन दर्शाती हैं। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार के इस कदम से देश की औद्योगिक स्थिति बदल जाएगी. 

2024-25 के बजट में किया गया था ऐलान

इन औद्योगिक शहरों को बनाने का विचार वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में पेश किया गया था. बजट में घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राज्य और निजी क्षेत्र की साझेदारी में देश भर के कई शहरों में या उसके आसपास “प्लग एंड प्ले” औद्योगिक पार्क के विकास की घोषणा की गई।

अभी 8 शहरों पर चल रहा काम

इनमें से 8 विनिर्माण शहरों में काम शुरू हो चुका है। कंपनी के लिए भूमि सीमा का काम 4 शहरों – धोलेरा (गुजरात), औरिक (महाराष्ट्र), विक्रम उद्योगपुरी (मध्य प्रदेश) और कृष्णापटनम (आंध्र प्रदेश) में चल रहा है। शेष 4 शहरों में, सरकार का विशेष वाहन एसपीवी सड़क कनेक्शन, पानी और बिजली जैसे बुनियादी ढांचे का विकास करता है।

देश में 12 नए औद्योगिक शहर बनाने की घोषणा के साथ ही इन शहरों की संख्या बढ़कर 20 हो जाएगी. इस प्रक्रिया से देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में बुनियादी ढांचे की हिस्सेदारी बढ़नी चाहिए और रोजगार सृजन में योगदान देना चाहिए

पैदा होंगी 10 लाख नई नौकरियां

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी विकास परियोजना से 10 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. इससे अप्रत्यक्ष रूप से 30 लाख नई नौकरियाँ भी पैदा होंगी। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक इस सेक्टर में 1.52 लाख करोड़ रुपये के निवेश का मौका है.

रेलवे के लिए कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स मंजूर

इस संबंध में, मोदी कैबिनेट के कार्यालय ने रेलवे के लिए कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी दी। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम और पश्चिम बंगाल के पुउलिया और बर्दमान को जोड़ने के लिए तीसरी जमशेदपुर-पुरुलिया-आसनसोल लाइन (चांडिल-अनारा-दामोदर) का निर्माण किया जाएगा। यह सड़क 121 किलोमीटर की होगी इस पर 2,170 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

इन रूट पर बनेगी नई लाइन

ओडिशा के सुंदरगढ़ और छत्तीसगढ़ के रायगढ़ को जोड़ने के लिए दो सरडेगा भालूमुडा लाइनों का निर्माण किया जाएगा। इस मार्ग की लंबाई 37 किलोमीटर होगी. इसकी लागत 1,360 करोड़ रुपये होगी. ओडिशा (बारगढ़, नुआपाड़ा) में बरगढ़-नवापारा रोड लाइन का निर्माण किया जाएगा। यह मार्ग 138 किलोमीटर लंबा होगा। इसकी लागत 2,926 करोड़ रुपये होगी. 

ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ जैसे 4 राज्यों के 7 क्षेत्रों में लागू होने वाली 3 परियोजनाएं भारतीय रेलवे नेटवर्क को लगभग 300 किमी तक विस्तारित करेंगी।

इन परियोजनाओं से 14 नए रेलवे स्टेशन 1300 गांवों में कनेक्टिविटी 

इन परियोजनाओं का उपयोग 14 नए स्टेशन बनाने के लिए किया जाएगा। इस संबंध में, दो महत्वाकांक्षी क्षेत्रों (नुआपारा और पूर्वी सिंहभूम) को बेहतर कनेक्टिविटी से लाभ होगा। नई लाइन सेवा 11 लाख की आबादी वाले 1,300 गांवों को कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। कई निगरानी परियोजनाएं लगभग 19 लाख की आबादी वाले 1,300 गांवों को कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी।

ये सड़कें फसल, उर्वरक, कोयला, लौह अयस्क, स्टील, सीमेंट, चूना पत्थर आदि जैसे उत्पादों के परिवहन के लिए महत्वपूर्ण हैं। क्षमता वृद्धि परियोजना के परिणामस्वरूप 45 एमटीपीए (मिलियन टन प्रति वर्ष) का कार्गो यातायात होगा।

परियोजनाओं से लॉजिस्टिक लागतों को कम करने में मिलेगी मदद

रेलवे पर्यावरण के अनुकूल और ऊर्जा कुशल परिवहन का साधन है। इससे जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी और 9.7 करोड़ पेड़ लगाने से देश के उपकरणों की लागत कम होगी, तेल आयात (10 करोड़ लीटर) कम होगा और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन (240 करोड़ किलोग्राम) कम होगा।

234 शहरों में शुरू होंगे प्राइवेट FM रेडियो

मोदी के कार्यालय ने 234 शहरों में 730 निजी एफएम रेडियो स्टेशन शुरू करने को मंजूरी दी। आधिकारिक घोषणा से पता चलता है कि यह उपाय स्थानीय सामग्री को बढ़ावा दे सकता है और रोजगार के नए अवसर पैदा कर सकता है।

एक्ट ईस्ट पॉलिसी

मोदी की कैबिनेट ने भारत के पूर्वी राज्यों को लेकर कई प्रस्तावों का समर्थन किया है. नॉर्थ ईस्ट में 62 गीगावॉट बिजली क्षमता बढ़ाई जाएगी. इससे स्वच्छ ऊर्जा मिलेगी, जो हमारे जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगी। पूर्वोत्तर राज्यों को जलविद्युत परियोजनाओं के विकास के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। इससे पूर्वोत्तर राज्य का विकास होगा और नागरिकों के जीवन में सुधार होगा।

Dholera Smart City stands apart as one of the most ambitious projects undertaken for urban development in Indian state of Gujarat. It is envisioned to be modelled as sustainable, technologically advanced, and resilient cities as part of the Smart Cities…

Urbanization is turning into a worldwide phenomenon that continuously transforms the economies, societies, and landscapes of cities. At the same time, ever-growing populations and the myriad demands for sustainable living are mounting on governments with an increasing need for smartly…

India, one of the fastest-growing economies in the world, has been working tirelessly to address its infrastructure, urbanization, and development challenges. Among various initiatives aimed at bolstering economic growth and addressing rapid urban expansion, the Dholera Special Investment Region (DSIR)…

Ready to
Connect with us?